Type Here to Get Search Results !

Bihar Labour Card Online Apply 2024 | बिहार लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन शुरू, जाने पूरी जानकारी - SARKARIFAST

 

Bihar Labour Card Online Apply 2024 | बिहार लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन शुरू, जाने पूरी जानकारी

Bihar Labour Card Online Apply 2024 | बिहार लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2024 | Bihar Labour Card Registration Online 2024 @bocw.bihar.gov.in

Bihar Labour Card Online Apply 2024

Bihar Labour Card Online Apply 2024:-नमस्कार दोस्तों क्या आप भी बिहार के रहने वाले हैं और आप एक मजदूर हैं तथा आप भी अपना लेबर कार्ड बनवाना चाहते हैं अगर आपका जवाब हां है तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं कि बिहार लेबर कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें तथा इससे जुड़ी पूरी जानकारी आपको प्रदान करेंगे।

बिहार बिहार लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक एक्टिवेट कर दिया गया है, जल्द ही लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन प्रोसेस के माध्यम से आवेदन लिए जाएंगे बिहार राज्य में अभी तक  लेबर कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन लिया जाता था लेकिन अब बिहार सरकार के तरफ से लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

बिहार लेबर कार्ड क्या है?

Bihar Labour Card Online Apply 2024:लेबर कार्ड एक खास प्रकार का कार्ड होता है जिसे राज्य सरकार के तरफ से प्रदान किया जाता है यह केवल उन लोगों को ही दिया जाता है जो निर्माण कामगार मजदूर होते हैं लेबर कार्ड के माध्यम से एक अलग पहचान मिलता है लेबर कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है।

बिहार राज्य के कोई भी नागरिक अगर अपना लेबर कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप लोगों को बता दें कि जैसे ही लेबर कार्ड बनाने का लिंक एक्टिवेट होगा आपको तुरंत ही इस वेबसाइट के माध्यम से बताई जाएगी अगर आप भी अपना लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से कर सकते हैं।

 अंत:- आप चाहे तो हमारे दिए हुए लिंक के माध्यम से bocw.bihar.gov.in लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन लेबर कार्ड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं धन्यवाद।।

Bihar Labour Card Online Apply 2024 :- Overview

विभाग का नाम

Labour and Construction Department,Govt of Bihar

आर्टिकल का नाम

Bihar Labour Card Online 2024

ऑनलाइन आवेदन करने का मोड

Online

आवेदन शुल्क

Nil

ऑफिशल वेबसाइट

bocw.bihar.gov.in

Benifits Of Bihar Labour Card

हम आपको बता दें कि बिहार श्रम व निर्माण विभाग द्वारा बिहार के सभी लेबर कार्ड धारकों को प्रतिवर्ष 5,500 रुपया तथा उनके शिक्षा हेतु कुल 60,000 आर्थिक मदद प्रदान की जाती है,लेबर कार्ड एक खास प्रकार का कार्ड होता है जिसे राज्य सरकार के तरफ से प्रदान किया जाता है यह केवल उन लोगों को ही दिया जाता है जो निर्माण कामगार मजदूर होते हैं लेबर कार्ड के माध्यम से एक अलग पहचान मिलता है लेबर कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है।

बिहार लेबर कार्ड के और भी बहुत सारे लाभ है जो कि आपको नीचे की ओर लिस्ट के माध्यम से दिया गया है आप उन सभी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।।

·         मातृत्व लाभ :-  इसके अनुसार 1 साल के सदस्यता पूरी हो जाने पर निबंध एक महिला निर्माण कामगार को प्रथम दो पूरा सबके लिए  प्रसव की तिथि को राज्य सरकार द्वारा कामगार  हेतु निर्धारित  न्यूनतम मजदूरी के 90 दिनों मजदूरी के समतुल्य है अनुदान स्वास्थ्य और अन्य विभागों के अतिरिक्त है।

·         शिक्षा के लिए विधि सहायता:-  न्यूनतम 1 वर्ष की सदस्यता पूर्ण होने पर निबंध निर्माण मजदूर के पुत्र तथा पुत्री को सरकारी आईटीआई तथा समकक्ष के लिए एकमुश्त ₹5000 आईटीआई/ आई आई एम तथा इसके जैसे सरकारी उत्कृष्ट संस्थानों में ट्यूशन फी।

·          विवाह के लिए वित्तीय सहायता:- 50,000 निबंधित पुरुष तथा महिला के लिए अनिवार्य रूप से रहने पर उनके दो व्य्वस्क पुत्रियों और तथा महिला सदस्यों को या विवाह प्रोत्साहन योजना के अतिरिक्त हैं लेकिन महिला दूसरी शादी करने पर इस योजना का हकदार नहीं है।

·          साइकिल क्रय योजना:- न्यूनतम 1 वर्ष की सदस्यता पूर्ण करने के पश्चात साइकिल करें के उपरांत अधिकतम रुपए 3500 साईकिल क्रय का रसिद उपलब्ध करने पर। 

·         औजार क्रय योजना :- अधिकतम 15000 निबंधित निर्माण कामगार को कौन सा उन्नयन के लिए दिए जाने वाले प्रशिक्षणसंबंधित ट्रेड  का औजार।

·          पेंशन:–  न्यूनतम 5 वर्ष की सदस्यता पूर्ण होने पर 60 वर्ष की आयु के बाद 1000 रुपए का प्रतिमाह पेंशन दिया जाएगा बशर्ते सामाजिक सूखा योजना के अंतर्गत पेंशन का लाभ मिला हो।

·         भवन मरमम्ती अनुदान योजना :- अधिकतम 20000/-तीन बर्षो की सदस्यता पूरी होने पर सिर्फ एक बार |लेकिन जिन्हें पूर्व में भवन /साईकिल या औजार के लिए राशि प्राप्त हो चूका है उन्हें यह लाभ नही दिया जाएगा।

Bihar Labour Card Online Apply Important Document

·          आधार कार्ड की फोटो कॉपी

·          बैंक पासबुक का फोटो कॉपी

·          दो रंगीन फोटो

·          आवासीय प्रमाण पत्र

·          उम्र प्रमाण पत्र

·          पुराना निबंधन परिचय पत्र जो कि सभी पृष्ठों को अपलोड करना है

 90 दिनों के कार्य करने का प्रमाण पत्र अथवा स्वघोषणा पर कार्य की प्रकृति सहित उपरोक्त सभी दस्तावेजों को पूर्ति करके आप इसमें आवेदन कर सकते हैं और अपना बिहार लेबर कार्ड बनवा सकते हैं।।

Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)

Apply Online

Click Here 

Download Labour Card

Click Here

Notification

Click Here

 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

About Me